The True Significance Of Ellen’s Story In For All Mankind

एलेन विल्सन का आर्क इन सम्पूर्ण मानव जाति के लिए Apple TV+ श्रृंखला की कथा में अपनी भूमिका से परे बहुत महत्व रखता है। जोड़ी बालफोर का चरित्र शो की तीन दशक लंबी कहानी पर पेशेवर जीत और व्यक्तिगत कठिनाई दोनों के साथ व्यापक विकास से गुजरता है। अपनी कामुकता को स्वीकार करने की एलेन की चुनौतीपूर्ण यात्रा के बाद, सम्पूर्ण मानव जाति के लिए सीज़न 3 में एक नेता और एक इंसान के रूप में अपनी पूरी क्षमता का एहसास करने की अनुमति देकर उसके व्यक्तिगत संघर्ष को खूबसूरती से समाप्त किया गया है।

दिन का स्क्रीनरेंट वीडियो

में पेश किया गया सम्पूर्ण मानव जाति के लिए सीज़न 1 में एलेन वेवर्ली के रूप में, बालफोर का चरित्र नासा के प्रशिक्षण को पूरा करने वाली पांच महिला अंतरिक्ष यात्रियों में से एक बन गया – अंततः अपोलो 25 पर चंद्रमा की यात्रा कर रहा था। जैसे ही वह नासा में प्रमुखता की ओर बढ़ी, उसने गुप्त रूप से आउटपोस्ट के बारटेंडर पाम हॉर्टन (मेघन लेदर्स) को डेट किया। एक समलैंगिक के रूप में खुले तौर पर रहने में असमर्थ, उसने अपने दोस्त लैरी विल्सन (नैट कॉर्ड्री) से शादी की, जब एफबीआई को इस जोड़ी पर संदेह हुआ। चंद्रमा पर नासा के जेम्सटाउन बेस की कमान संभालने के बाद, वेवर्ली राजनीति में आने से पहले अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी की कार्यकारी प्रशासक बन गईं, जिसने उन्हें टेक्सास के अमेरिकी सीनेट के लिए एक सफल अभियान चलाने और 1992 के राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल करते हुए देखा।


संबंधित: हाउ फॉर ऑल मैनकाइंड सीज़न 3 श्रृंखला की राजनीतिक कथा को बेहतर बनाता है

एक सार्वजनिक शख्सियत के रूप में अपने करियर के वादे के रूप में एलेन को अपने जीवन के प्यार और एक प्रामाणिक जीवन शैली जीने की क्षमता की कीमत चुकानी पड़ी, वह अपने ब्रेकिंग पॉइंट पर पहुंच गई सम्पूर्ण मानव जाति के लिए सीज़न 3 जब वह एपिसोड 9 में सार्वजनिक रूप से समलैंगिक के रूप में सामने आती है। एलेन का आर्क इन सम्पूर्ण मानव जाति के लिए न केवल तीन सीज़न के माध्यम से शानदार ढंग से विकसित और भुगतान किया गया है, बल्कि यह इस तरह से भी व्यवस्थित है जो प्रामाणिक रूप से महिलाओं और एलजीबीटीक्यू + लोगों के लिए पिछले दशकों की वास्तविकताओं को एक अंतरंग और वैश्विक स्तर पर दर्शाता है। एलेन की कहानी के व्यक्तिगत और पेशेवर पक्षों को आपस में जोड़कर, श्रृंखला एक शक्तिशाली, अत्यधिक प्रासंगिक चरित्र चाप प्रस्तुत करती है, जो सीजन 3 में इसकी परिणति को टीवी परिदृश्य और वास्तविक दुनिया दोनों की भव्य योजना में और अधिक सार्थक बनाती है।


कैसे सभी मानव जाति के लिए सीजन 3 एलेन के आर्क को पूरी तरह से समाप्त करता है?

के लगभग तीन पूरे मौसमों के माध्यम से सम्पूर्ण मानव जाति के लिए, एलेन अपने सच्चे स्व और स्वयं के संस्करण के बीच एक आंतरिक लड़ाई लड़ती है जिसे दूसरे लोग उसे मानते हैं। वह नासा में अपने शुरुआती दिनों से एक अंतरिक्ष यात्री के रूप में और अंततः एक राजनेता के रूप में अपने करियर के वादे को पूरा करने के लिए दोहरा जीवन जीती है। अपने आस-पास के लोगों की इच्छाओं के लिए अपनी भलाई का त्याग करते हुए, एलेन लगभग 30 वर्षों तक खुद को अपनी शर्तों के अलावा अन्य शर्तों पर जी रही है। यह संघर्ष फिर से सामने आता है सम्पूर्ण मानव जाति के लिए सीज़न 3 जब एपिसोड 6 में, विल टायलर (रॉबर्ट बेली जूनियर) – सोजॉर्नर 1 के चालक दल से संबंधित एक नासा अंतरिक्ष यात्री – सार्वजनिक रूप से मंगल की सतह से समलैंगिक के रूप में सामने आता है। ओवल ऑफिस में अकेले उनके बयान को देखते हुए आंसू बहाते हुए, एलेन को एक ऐसे राष्ट्र के नेता के रूप में अपनी निष्क्रियता का सामना करने के लिए मजबूर किया जाता है, जहां टायलर जैसा एक खुले तौर पर समलैंगिक व्यक्ति सेना में सेवा नहीं कर सकता है। टायलर का साहस बाहरी रूप से खुद को गले लगाने में एलेन की स्थायी अक्षमता पर प्रकाश डालता है, जबकि उसकी भावनाओं का बहना इस बात का सबूत है कि उसकी पहचान को छुपाने वाले भारी टोल ने उस पर कब्जा कर लिया है, जिसे कोई भी पेशेवर सफलता ठीक नहीं कर सकती थी। पाम के साथ एलेन की दिल दहला देने वाली बातचीत सम्पूर्ण मानव जाति के लिए एपिसोड 8 एलेन को भारी रूप से प्रभावित करता है, क्योंकि उसके जीवन का प्यार उसे कोई सहानुभूति नहीं देता है और एलजीबीटीक्यू + समुदाय के प्रति उसकी निष्क्रियता का सामना करता है। लैरी और पाम – एलेन के सबसे करीबी दो लोग – ने उसे लंबे समय से विपरीत दिशाओं में धकेल दिया है, और लैरी की सलाह को पहले से मानने के बाद, सीजन 3 उस अवसर का प्रतिनिधित्व करता है जब एलेन अंततः पाम को चुनती है।


पेशेवर उन्नति के लिए अपनी आंतरिक शांति का त्याग करने के तीन दशकों के बाद, एलेन अंततः एक अप्रत्याशित राष्ट्रपति प्रेस कॉन्फ्रेंस में समलैंगिक होने की घोषणा करके खुद को मुक्त करती है – एक पल सम्पूर्ण मानव जाति के लिए सीज़न 1 के फिनाले में अपनी नाराजगी के लिए एलेन पहली बार डेके स्लेटन (क्रिस बाउर) के सामने आने के बाद से बनाया है। के साथ एक साक्षात्कार में स्क्रीन रेंट, बालफोर ने अपने चरित्र पर प्रतिबिंबित किया: “क्या एक और मोड़दार चाप हो सकता है? बहुत सारी कटाई और बुनाई हुई है, लेकिन इस क्षण की ओर बहुत धीमी गति से शुरुआत हुई है – निश्चित रूप से उसकी अपनी एजेंसी के नेतृत्व में, लेकिन चीजें शून्य में नहीं होती हैं। हम सीज़न 1 में डेके के साथ उस बातचीत को देखते हैं और बाद में एलेन कितनी बुरी तरह से प्रभावित होती है और उसका उस पर क्या प्रभाव पड़ता है। हम देखते हैं कि वह ठीक वही करती है जो वह सुझाव देता है कि वह बहुत लंबे समय तक करती है।” इस तरह, सम्पूर्ण मानव जाति के लिए अपनी कामुकता को पूरी तरह से अपनाने की दिशा में एलेन की आजीवन यात्रा को कुशलता से भुगतान करता है, क्योंकि यह क्षण चरित्र का प्रतिनिधित्व करता है “घर आ रहा” खुद के लिए, जैसा कि एपिसोड के शीर्षक से पता चलता है। “यह इस क्षण की ओर एक धीमी और स्थिर यात्रा रही है,” बालफोर ने जोड़ा। “मुझे लगता है कि चरित्र को जितनी राहत मिलती है, और निश्चित रूप से मुझे लगता है कि वह इस मुकाम पर पहुंच गई है, वह बहुत कुछ है।”


एलेन के चरित्र के सभी मानव जाति के प्रामाणिक चित्रण के लिए

एलेन का चाप इस विचार का प्रतीक है कि “व्यक्तिगत राजनीतिक है,” जो वर्णन करता है कि कैसे किसी की व्यक्तिगत कठिनाइयाँ उत्पीड़न की बड़ी प्रणालियों को दर्शाती हैं। 1970, 80 और 90 के दशक में एक समलैंगिक महिला के रूप में, एलेन का अपनी सुरक्षा और समृद्धि के लिए अपनी पहचान छिपाने का अनुभव उस समय के दौरान LGBTQ+ समुदाय के समाज के हाशिए पर जाने का प्रतीक है। मुख्य रूप से अपने व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन के बीच रस्साकशी द्वारा उजागर की गई, एलेन की कहानी उन युगों को सटीक रूप से दर्शाती है जिनमें सम्पूर्ण मानव जाति के लिए होता है, हालांकि यह आज की दुनिया के लिए भी प्रासंगिक है। एलेन की यात्रा की प्रामाणिकता उसके द्वारा पहने जाने वाले मुखौटे और उसके द्वारा जीते गए दोहरे जीवन में निहित है। इतिहास में कभी भी समलैंगिक लोग बिना किसी डर के, कहीं भी, कभी भी अपने आप को इस तरह व्यक्त करने में सक्षम नहीं हुए हैं। एलेन के मामले में, वह केवल लैरी और पाम के साथ अकेले में ही अपना सच्चा स्व हो सकती है। एक सार्वजनिक व्यक्ति के रूप में दुनिया की धारणा को प्रभावित करने के लिए एलेन जो विकल्प बनाती है, वह सबसे स्पष्ट तरीके से परिभाषित करता है, एक अवधारणा जो आज भी कई समलैंगिक लोगों के लिए एक वास्तविकता है।


संबंधित: सभी मानव जाति के लिए सीजन 3 की समाप्ति की व्याख्या (विस्तार से)

LGBTQ+ की कठिनाइयों की कहानियां टीवी में असामान्य से बहुत दूर हैं, लेकिन Ellen’s में एक उपयुक्त उद्देश्य पूरा करती है सम्पूर्ण मानव जाति के लिएका वैकल्पिक इतिहास, जो अतिरिक्त रूप से लिंग और नस्ल-आधारित उत्पीड़न की वास्तविकताओं की पड़ताल करता है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि एलेन के लिए सुरंग के अंत में एक प्रकाश का अस्तित्व उसकी कहानी को टीवी में LGBTQ+ अनुभवों के अक्सर सीमित दायरे को पार करने में सक्षम बनाता है। “मुझे लगता है कि खुशी के क्षणों में भी, और आत्म-प्राप्ति के क्षणों में कतारबद्ध लोगों को दिखाने के लिए, और स्वयं का उत्सव वास्तव में महत्वपूर्ण है – न केवल हमेशा संघर्ष, आप जानते हैं? बालफोर ने कहा। हालांकि, यह स्पष्ट रूप से कई कहानियों का एक मूलभूत हिस्सा है।”

एलेन के आने वाले दृश्य का महत्व

एलेन का आने वाला भाषण शानदार ढंग से उसकी यात्रा का समापन करता है क्योंकि सम्पूर्ण मानव जाति के लिए एलेन को उसकी कामुकता का खुलासा करने या किसी और के द्वारा बाहर किए जाने के लिए मजबूर किए बिना अंततः उसके जीवन पर नियंत्रण करने के लिए एजेंसी का अधिकार देता है। विशेष रूप से सीज़न 2 में, एलेन ने समलैंगिक के रूप में बाहर आने के लिए अपनी तत्परता व्यक्त की थी, हालांकि पाम के जाने से यह सुनिश्चित हो गया कि एलेन एक और दशक तक अपनी कामुकता के बारे में चुप रही। सम्पूर्ण मानव जाति के लिए सीज़न 3 एलेन को दुनिया को यह बताने का अवसर प्रदान करता है कि वह बिना किसी डर के कौन है, जो एक काल्पनिक 30-वर्ष की अवधि में उसके चरित्र के विकास और यात्रा को रेखांकित करता है। भले ही प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू में लैरी को अपनी गलती का मालिक बनने में सक्षम बनाती है, बाल्फोर के अनुसार, एलेन को पता चलता है कि “अधिक महत्वपूर्ण बात यह है कि उसके लिए पूरी तरह से स्वामित्व होना चाहिए कि वह कौन है।” बड़े पैमाने पर, सम्पूर्ण मानव जाति के लिएएक बैठे हुए राष्ट्रपति के समलैंगिक के रूप में सामने आने का चित्रण उस क्षण का प्रतीक है जब एक समलैंगिक व्यक्ति अपनी पहचान उस बिंदु तक ले जाता है जहां वे खुले तौर पर और बिना किसी खेद के रह सकते हैं। एलेन का भाषण समलैंगिक दृश्यता और स्वशासन का एक स्मारक बना हुआ है, और इस अवसर से पहले धीमी गति से जलने वाला चाप इसे और भी बढ़ाता है।


एलेन का पता इस प्रकार है सम्पूर्ण मानव जाति के लिएका तीसरा आने वाला दृश्य, फिर भी पृथ्वी पर केवल पहले दृश्य का प्रतिनिधित्व करता है। तथ्य यह है कि विल और एलेन पहले अपनी कामुकता का खुलासा करने में सुरक्षित महसूस करते थे, जबकि ऑफ-प्लेनेट दुनिया के खुले तौर पर समलैंगिक लोगों के साथ व्यवहार करने के तरीके के बारे में बोलता है, लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि एलेन दुनिया के सबसे शक्तिशाली व्यक्ति के रूप में दुनिया के सबसे शक्तिशाली व्यक्ति के रूप में सामने आते हैं। फैशन, एक असीम शक्तिशाली कथन है। बेशक, एलेन का भाषण पृथ्वी के चेहरे से होमोफोबिया को खत्म नहीं करता है सम्पूर्ण मानव जाति के लिए, लेकिन उसकी व्यक्तिगत कार्रवाई, उसके कार्यकारी आदेश के साथ-साथ सभी खुले तौर पर समलैंगिक लोगों को सेना में सेवा करने की अनुमति देती है, यह दर्शाता है कि वास्तविक प्रगति कैसे गति में निर्धारित है। एलेन ने अपना पूरा राष्ट्रपति कार्यकाल समझौता करने और समझौता करने में बिताया था “क्या है संभव के” जब सब के साथ, उसने महसूस किया कि वह LGBTQ+ अधिकारों की उन्नति को प्रेरित और अधिनियमित कर सकती है।

संबंधित: सभी मानव जाति के अंतरिक्ष होटल के लिए लगभग एक वास्तविक-विश्व आपदा को दोहराता है

एलेन के आत्म-साक्षात्कार का क्षण शेष है सम्पूर्ण मानव जाति के लिए‘सबसे स्मारकीय दृश्य, हालांकि इसका महत्व श्रृंखला से परे है’ कथा। बालफोर प्रतिबिंबित, “मुझे पूरा विश्वास है कि यह एक अभिनेता के रूप में मुझे अब तक की सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक होगी क्योंकि मुझे नहीं पता कि हमने टेलीविजन पर बहुत कुछ देखा है, और उसके रास्ते में आने के लिए वह बाहर आती है, उसके लिए उस पल को पाने के लिए और वास्तव में उस पल को लेने के लिए, यह वास्तव में मेरे लिए वास्तव में सार्थक था।”

क्यों सभी मानव जाति के लिए सीजन 4 एलेन की कहानी के लिए महत्वपूर्ण है?

जबकि कई मायनों में, सम्पूर्ण मानव जाति के लिए सीज़न 3 ने एलेन के आर्क की परिणति के रूप में कार्य किया, चरित्र का भविष्य उसकी पिछली यात्रा की तरह ही महत्वपूर्ण है। सीज़न 3 के फिनाले में एलेन को पाम के साथ फिर से मिलाने के बाद, सम्पूर्ण मानव जाति के लिए जोड़ी की कथा को जारी रखना चाहिए और एलेन को एक समलैंगिक के रूप में अपनी शर्तों पर जीवन जीने की अनुमति देनी चाहिए। सीज़न 3 के बाद एलेन की कहानी का परित्याग करने का तात्पर्य है कि एक समलैंगिक व्यक्ति की आने वाली कहानी केवल एक ही कहने लायक है, जब वास्तव में, किसी की अपनी कामुकता की स्वीकृति एक समलैंगिक व्यक्ति के प्रामाणिक जीवन की शुरुआत का प्रतिनिधित्व करती है। एलेन के चाप की परिणति सम्पूर्ण मानव जाति के लिए सीज़न 3 उसके पुनर्जागरण का प्रतीक है – उसके जीवन के उस चरण की शुरुआत जो वह सबसे सच्ची है। इस प्रकार, बाहर आने के बाद एलेन का भविष्य उसके चाप को पूरा करने के लिए उतना ही अभिन्न है जितना कि उसका भाषण था।


बालफोर ने पुष्टि की कि वह अपनी भूमिका को फिर से निभाएंगी सम्पूर्ण मानव जाति के लिए सीजन 4, हालांकि स्वीकार किया गया, “शायद पिछले सीज़न की तरह उतनी क्षमता में नहीं।” फिर भी, अभिनेता दोनों में उसके चरित्र के प्रभाव को पहचानता है सम्पूर्ण मानव जाति के लिए और असली दुनिया। “यह मेरे लिए और लेखकों के लिए वास्तव में महत्वपूर्ण है कि एलेन दुनिया का एक हिस्सा है, और हम जानते हैं कि वह दर्शकों के लिए भी बहुत मायने रखती है,” उसने कहा। 60 के दशक में एक पूर्व राष्ट्रपति कैसे फिट होगा? सम्पूर्ण मानव जाति के लिए 2000 के दशक में सीज़न 4 की स्थापना, बाल्फोर ने कल्पना की कि एलेन पाम के साथ खोए हुए समय की भरपाई कर रही है, “एक पोर्च पर बैठकर कुछ ढलती धूप के साथ, एक साथ एक कप कॉफी पी रहे हैं, और वे साझेदारी और शांति से अपने दिन बिता रहे हैं।”

आगे, सम्पूर्ण मानव जाति के लिए एलेन के पेशेवर प्रयासों को नहीं रोकना चाहिए, यह देखते हुए कि उसकी पिछली प्रतिकूलता उसके प्रेम जीवन और करियर के बीच चयन करने के लिए मजबूर होने से उत्पन्न हुई थी। जीवन भर के बलिदान के बाद व्यक्तिगत और पेशेवर दोनों तरह से जीवन जीने की एलेन की क्षमता, उसके चाप के लिए सही भुगतान को परिभाषित करती है। “मुझे लगता है कि बहुत सारी संभावनाएं हैं, लेकिन मैं कल्पना नहीं कर सकता कि वह अचानक खुद को इस जुनून से पूरी तरह से तलाक ले लेगी जो उसके पास थी,” बालफोर ने निष्कर्ष निकाला। चाहे जो भी हो सम्पूर्ण मानव जाति के लिए सीज़न 4 में, एक इंजीनियर से एक अंतरिक्ष यात्री, नासा की आकृति, और अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए एलेन का सजाया गया मार्ग चरित्र के लिए एक उज्ज्वल भविष्य का वादा करता है, खासकर जब उसका आंतरिक संघर्ष अब उस पर बोझ नहीं डालता।


Leave a Comment